The smart Trick of स्ट्रॉबेरी से मिलने वाले आश्चर्यजनक लाभ That Nobody is Discussing

Wiki Article



घर के प्रवेश द्वारा में आज की टांग दें ये एक चीज, मां लक्ष्मी करेंगी हमेशा घर में वास!

मास्लोचा गरजांचा सिद्धांत मानवी वर्तनाचे स्पष्टीकरण आहे

स्ट्रॉबेरी विटामिन सी से भरपूर होता है। ऐसे में इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपके पेट में मरोड़ की शिकायत हो सकती है। इसके अलावा स्ट्रॉबेरी का अधिक मात्रा में सेवन करने से हेमोक्रोमैटोसिस की परेशानी होसकती है।

वजन कम करने से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव करने में मददगार होता है. स्ट्रॉबेरी खाने से बहुत सारे फायदे होते हैं .हम आपको स्ट्रॉबेरी खाने से होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे है. वर्तमान समय मे स्ट्रॉबेरी कल्टीवेशन भारत में बड़े पैमाने पर की जा रही है.



स्ट्रॉबेरी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन आपके लिए नुकसान भी हो सकात है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

स्ट्रॉबेरी में ऐसे कई तत्व होते हैं, जो आपको अस्थमा जैसी बीमारी को ठीक करने में मदद करते हैं और आपकी आँखों में बार-बार आने वाले पानी को भी रोकते हैं.

स्ट्रॉबेरी में फाइबर की अधिकता होती है। ऐसे में अगर आप अत्यधिक मात्रा में स्ट्रॉबेरी का सेवन करते हैं, तो इसकी वजह से डायरिया, पेट में दर्द, गैस और ऐंठन की समस्या हो सकती है। 

स्ट्रॉबेरी का चयन कैसे करें और लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें?

त्वचा को सुंदर और गोरा बनाने के लिए यह रस भरा फल बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें उपस्थित अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड मृत त्वचा को जीवित कर त्वचा स्ट्रॉबेरी से मिलने वाले आश्चर्यजनक लाभ की नई सेल्स का निर्माण करता है। साथ ही इसमें सलिसीक्लिक एसिड और एललगिक एसिड की मात्रा भी होती है जो कि त्वचा के सभी काले धब्बों को हटाकर त्वचा को साफ और गोरा बनाने का काम करती है। 

(और पढ़ें – मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)

स्ट्रॉबेरी खाने में जितना स्वादिष्ट होती है उतनी ही स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन, फोलिक एसिड और कैल्शियम, फास्फोरस सहित कई प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं जो की स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। यह शरीर को कैंसर और उच्च रक्तचाप सहित कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। तो आइए लेते हैं स्ट्रॉबेरी के स्वास्थ्यवर्धक लाभों के बारे में जानकारी -

दिल की मांसपेशियों के काम में सुधार करता है;

विशेष प्रस्ताव वेबसाइट कैनन विशेष छूट देने के लिए जाना जाता है कैनन कैमरा हर दो महीने में प्रदान करता है, और वे सीधे अपने ऑनलाइन दुकान से खरीद के लिए उपलब्ध हैं।

Report this wiki page